उधार दिया हुआ पैसे वापस कैसे लें ? (जाने 10 कानूनी तरीके)

0

क्या दोस्तों आपने भी किसी को उधार पैसा दिया है लेकिन वह अब आपको पैसे नहीं दे रहा है तो आपको चिंता करने की आवश्यता नही है क्योंकि आज मैं आपको इस Blog Post में बताने वाला हूँ। उधार दिया हुआ पैसा वापस कैसे ले जिसकी सहायता से आप आसानी से उधार दिया हुआ पैसा वापस ले सकते है।

दोस्तो India की जो मुख्य समस्या है वो उधारी की समस्या है जो आपको हर दूसरे घर मे देखने को मिल जाएगा। जिसमे एक बार लोग पैसे तो ले लेते है लेकिन वो देना नही चाहते।

ऐसा भी नहीं है कि जो व्यक्ति आपसे पैसे लेकर गया है वह भूल गया आपको पैसे देना बल्कि उसे पैसे देने के बारे में याद रहता है क्योंकि यह Psychology का एक पार्ट है जिसमें लोग पैसे लेना तो भूल जाते है लेकिन देना नही भूलते है।

यानी कि जिसने आपसे पैसे लिए है वो जान बूझकर आपको पैसे नही देना चाहता है। इसके कई कारण हो सकते सकते है ? 

  1. उसके पास कोई समस्या है जिससे वो आपको पैसे नही दे पा रहा है।
  2. वो सोच रहा है कि अभी आपको पैसे की जरूरत नही है।
  3. या वो जानबूझकर पैसा नही देना चाहता है।

चाहे कारण जो भी हो। अगर आपको पैसे की जरूरत आ पड़ी है तो आपको पैसे मांगने में बिल्कुल भी नही शर्माना चाहिए। चाहे आपने चंद पैसे ही उधार क्यो ना दिया हो वो आपके सम्मान की बात भी हो सकती है।

Udhar Diya Hua Paisa Wapas Kaise Le (उधार दिया हुआ पैसा वापस कैसे ले)

तो चलिए दोस्तो बिना आपकीं भावनाओ को ठेस पहुचाये आगे बढ़ते है और जानते है Udhar Diya Paisa Kaise Nikale यदि आप उधार दिया हुआ पैसा वापस लेने के लिए Google पर आए है तो मै यकीन के साथ कह सकता हूँ कि वो आपका मोटा धन लेकर बैठा है।

तभी आप इतना ज्यादा चिंतित है तो My फ्रेंड्स अब आपको ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नही है क्योंकि मैं आपको कुछ ऐसे Tips दूँगा जिससे आप 100% उधार पैसे मिल जाएगा।

लेकिन आपको ज्यादा शर्माना नही है बल्कि जो मैं आपको तरीका बताने वाला हूँ उसको Follow करना है हालाँकि आपको थोड़ी शर्म महसूस हो सकती है लेकिन जब सामने वाला खुद बेशर्मी से आपके पैसे लेकर बैठा है तो उसमें आपको भी बेशर्म बनना पड़ेगा अपने पैसे लेने के लिए।

अन्य पढ़े- 

1. विवाद से बचे

udhar-diya-hua-paisa-wapas-kaise-le

अगर आप पैसा लेना चाहते है तो आपको चाहिए कि आप विवाद से दूर रहे। ताकि आपको बाद में जाकर कानूनी कारवाई करने में कोई भी परेशानी का सामना नही करना पड़े। हालाँकि की आप कड़ी आवाज़ में बात कर सकते है।

2. थोड़े-थोड़े पैसे ले।

अगर आपने लाखो रुपये उधार में दिए है तो आपको उसे Installment में पैसे देने का Offer देना चाहिए जिसमें आप प्रतिमाह उसे कुछ हजार देने के लिए कह सकते है जिससे पूरे पैसे मिलने में तो काफी समय लगेगा परंतु आपका पूरा पैसा मिल जाएगा।

3. अपने परिवार वालो का सहारा ले।

अगर आपका बहुत बड़ा परिवार है तो आप अपने परिवार वालो का सहारा ले सकते है और सभी लोग उसके घर पर जाकर पैसे लेने के लिए कह सकते है लेकिन इसबात का ध्यान दे कि उसके पास पैसे मौजूद हो तभी ऐसा करे।

4. पहलवान टाइप दोस्त की मदद ले।

यदि आपका कोई दोस्त पहलवान की तरह हट्टा कट्ठा है तो आप उसकी मदद ले सकते है सामने वाले से पैसे लेने के लिए धमकी दे सकते है जिससे वह डरकर भी उधार पैसे देने के लिए मजबूर हो जाएगा लेकिन मारपीट बिल्कुल भी ना करे।

5. जोरदार बहाना बनाये। (अगर कोई पैसे न दे तो क्या करे)

अब भी अगर कोई पैसे न दे तो क्या करे तो आपको जोरदार बहाना बनाना चाहिए जिसमें पैसे की सख्त जरूरत बताये और समय-समय पर उसे पैसो की याद दिलाते रहे जिससे उसको शर्मिंदगी महसूस हो।

6. उसके घर जाना शुरू करदे।

यदि दोस्तो ऊपर बताये गए सभी तरीके आपके लिए कारगर नही है तो आपको अब उसके घर पर जाना शुरू कर देना चाहिए। रोज सुबह उठते ही उसके घर पर जाकर 1 से 2 घंटे बैठे और रोज ऐसा करे तब तक ऐसे करते रहे जब तक सामने वाला इंसान आपसे तंग आकर पैसे देने पर मजबूर ना हो जाए।

अगर वह आपको बोले कि रोज मेरे घर पर क्यों आते हो तो आप उसे कहे कि मेरा उधार देदो मैं आना बंद कर दूंगा। इसमे आपको शर्मिंदगी महसूस होगी लेकिन जब सामने वाला व्यक्ति बेशर्मी से आपको पैसे नही दे रहा है तो आपको पैसे लेने के लिए बेशर्म बनना पड़ेगा और इसमे कोई गलत बात नही है।

7. Important लोगो के सामने बेज्जती करे।

किसी से पैसे लेने का यह जबरदस्त तरीका है जब भी आप उससे मिले जिसने उधार लिया है वो भी कई लोगो के बीच मे है तो उससे पैसे मांगे खासकर उनलोगों के सामने जो उसके लिए Important है और अकेले में भी लोगो को बताते रहे कि उसने आपका पैसा उधार लिया है ताकि वो बेइज्जती से बचने के लिए पैसे देना शुरू करदे।

8. नियमित अंतराल से याद दिलाएं

आप जब भी उससे मिले तो हमेशा पैसे के बारे में याद दिलाते रहे और हो सके तो लोगो के सामने में ऐसा करे। जिससे वह आपका पैसा देने के लिए मजबूर हो जाये।

9. अब कानूनी कारवाई करे।

अगर इतना सबकुछ करने के बावजूद वह आपका उधार लिया हुआ पैसा नही देता है तो अब आपको कानूनी कारवाई करनी चाहिए क्योंकि लातो के भूत बातों से नही मानते है।

लेकिन कानूनी कारवाई करने के लिए आपके पास कोई सबूत होना चाहिए जैसे- कोई कागज जिसमे पैसे लेने और देने की बात लिखी हो उसके अलावा कोई ठोस गवाह हो जिसके सामने लेनदेन की बाते चली हो या अगर पैसे ऑनलाइन ट्रांसफर किया गया हो तो Bank Statement निकाल सकते है।

सबूत इकट्ठा करने के बाद नजदीकी Police Station में जाये और IPC की धारा 420 के तहत धोखाधड़ी का केस दर्ज कर सकते है। इससे उसे जेल की सजा भी हो सकती है नही तो उसको पैसे जल्द से जल्द चुकाना पड़ेगा।

10. Call Recording करे।

अगर दोस्तो आपके पास कोई भी सबूत नही है कि आपने उसे उधार पैसे दिए है तो आपको खुद सबूत बनाना पड़ेगा। जब भी आप उससे कॉल पर बात करे तो उसकी Call Recording करे जिससे आपके पास ठोस सबूत मिलेगा उसके अलावा जब भी उससे मिले तो अपने Phone में Audio Recording लगाकर रखे।

अन्य पढ़े-

FAQ प्रश्न- 

Q1. किसी के पैसे न देने पर कौन सी धारा लगती है ?

→ किसी का पैसा ना देने पर IPC की धारा 420 और 406 लगती है।

Q2. अगर कोई आपका पैसा वापस नहीं दे रहा है तो क्या करें ?

→ अगर कोई आपका पैसा नही दे रहा है तो आपको कानूनी कारवाई करनी चाहिए।

Q3. मैं किसी के पैसे न देने की शिकायत कैसे करूं ?

→ आप सबूत लेकर नजदीकी Police Station पर जाए।

CONCLUSION_____

तो दोस्तो यह था आज का आर्टिकल जिसमे मैने आपको बताया उधार दिया हुआ पैसा वापस कैसे ले। मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा तो अगर सही में यह लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करे।

अगर उधार पैसे लेने के संबंध में कोई भी सवाल हो तो आप बेझिझक Comment करके हमे बता सकते है हम आपके सवालो का जवाब जरूर देने की कोशिश करेंगे।

पिछला लेख5 BEST Whatsapp Message पढ़ने वाला App Download करे।
अगला लेखPratilipi App से पैसे कैसे कमाए ? (1 मे दिन Payment Receive करे)
Aurora इस ब्लॉग के लेखक है, जो Apps के बारे में जानकारी रखते है, वो Android Apps, Finance, Loan, Games, Paise Kaise Kamaye से संबंधित नवीनतम जानकारी और समाधान के साथ PGRIP.ORG के पाठकों को अपडेट रखते है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें